5s एक कार्य प्रणाली हे , जिसका उपयोग काम को कुशलता पूर्वक, सुरक्षित और  प्रभावी ढंग पूर्ण करने में होता हे। 

इस कार्य प्रणालीकी खास बात ये हे की , इसका उपयोग जहा भी किया जाता हे वहा वर्कर्स सुरक्षित और कम समय में ज्यादा काम कर पाते हे। 


5S शब्द पांच जापानी शब्दों से आया है:
  1. Seiri
  2. Seiton
  3. Seiso
  4. Seiketsu
  5. Shitsuke

हिंदी  में 5s Kya hai?

  1.  sort( छांटना )
  2.  Set in Order ( सुव्यवस्था )
  3.  Shine ( चमकाना )
  4.  Standardize ( मानकीकरण )
  5.  Sustainable ( अनुशासन )
5s में प्रत्येक s शब्द पांच  प्रक्रियोंके एक भाग का प्रतिनिधित्व करता है जो किसी भी  व्यवसाय के समग्र कार्य में सुधार कर सकता है।



5S की उत्पत्ति - Origin Of 5s 



5s प्रणाली टोयोटा प्रोडक्शन सिस्टम (टीपीएस) के हिस्से के रूप में शुरू हुई थी।  20 वीं शताब्दी के शुरुआती और मध्य शताब्दी में टोयोटो कंपनी के नेताओं द्वारा इस प्रणाली का जन्म हुवा था। 
 इस प्रणाली को अक्सर पश्चिम में लीन विनिर्माण(Lean MAnufacturing ) के रूप में जाना जाता है,जिसका उद्देश्य ग्राहकों के लिए उत्पादों या सेवाओं के मूल्य में वृद्धि करना है।

लीन मैन्युफैक्चरिंग में 5S, kaizen, kanban, jidoka, heijunka, और poka-yoke जैसे कई उपकरणों का उपयोग शामिल है। 

5s  को टोयोटा प्रोडक्शन सिस्टम का एक मूलभूत हिस्सा माना जाता है। 

क्यूंकि टोयोटो मानती हे , जब तक कार्यस्थल एक स्वच्छ, संगठित स्थिति में है, तब तक लगातार अच्छे परिणाम प्राप्त करना मुश्किल नहीं है।
 एक गन्दा, अव्यवस्थित स्थान गलतियों का कारण बन सकता है, उत्पादन में मंदी और यहां तक ​​कि दुर्घटनाएं, जो सभी के संचालन में बाधा डालती हैं और एक कंपनी को नकारात्मक रूप से प्रभावित करती हैं।

व्यवस्थित सुविधा होने से, एक कंपनी की संभावना बढ़ जाती है कि उत्पादन ठीक उसी तरह होगा जैसे कि होना चाहिए।



5S के लाभ

समय के साथ, 5S कार्यप्रणाली कई लाभों की ओर ले जाती है, जिनमें शामिल हैं:
  • कम लागत
  • उच्च गुणवत्ता
  • बढ़ती हुई उत्पादक्ता
  • ग्रेटर कर्मचारी संतुष्टि
  • एक सुरक्षित कार्य वातावरण

5S & Lean Manufacturing


5 एस क्या हैं?

  • 5s आपको इस समय बहोत जटिल लग सकती हे पर यह एक बहोत ही आसान कार्य  प्रणाली हे। 
  • 5s का use करके  आप अपनी आसपास की सारी चीजों को सुव्यवस्ति कर सकते हे । 
  • 5s से मौजूदा हर चीज का आकलन आप बहोत ही सरल तरीके से कर सकते हे । 
  • 5s की मदत से आवश्यक और अनावश्यक चीजों को तार्किक रूप से व्यवस्थित कर सकते हे । 
  • और इसके साथ ही हाउस कपिंग कार्य (साफसफाई ) बहोत ही सही ढंग से पूरा कर सकते हे। 


आइए 5S के प्रत्येक भाग पर एक करीब से नज़र डालें।

पहला चरण:- sort(छाटना )



5 एस का पहला चरण, चीजोंको sort(छाटना ) करना हे  ।

 इस चरण में जिस जगह काम करना हे उस जगह पर आवश्यक चीजों को छोड़कर सारी अनावश्यक चीजोंको  sort(छाटना ) करना  हे। मतलब चीजोंको अलग अलग करना हे। 

पहले चरण का उद्देश्य यह निर्धारित करना हे की  क्या मौजूद होना चाहिए और क्या हटाया जा सकता है। 

चीजोंको किस तरह sortकरना चाहिए ?
  • इस आइटम  का उद्देश्य क्या है?
  • यह आइटम अंतिम बार कब इस्तेमाल किया गया था?
  • इसका उपयोग कितनी बार किया जाता है?
  • इसका उपयोग कौन करता है?
  • क्या वास्तव में यहाँ होना ज़रूरी है?

 
ये प्रश्न प्रत्येक आइटम के मूल्य को निर्धारित करने में मदद करते हैं। 

अनावश्यक रूप से उपयोग की जाने वाली वस्तुओं का किस तरह योग्य उपयोग करना चहिये ये हम इन  सवालोंसे जान सकते हे। 

किसी भी वस्तुओं का आकलन करने के लिए सर्वश्रेष्ठ लोगों को ध्यान में रखें। 

जो लोग उस स्थान पर काम करते हैं। वे ही इन प्रश्नों के सही उत्तर दे सकते हैं।

जब एक समूह ने निर्धारित किया है कि कुछ आइटम आवश्यक नहीं हैं, तो निम्न विकल्पों पर विचार करें:
  • एक अलग विभाग को आइटम दें
  • आइटम को रीसायकल / थ्रो / रीच करें
  • वस्तुओं को भंडारण में रखें
  • 5S रेड टैग
ऐसे मामलों के लिए जब किसी आइटम का मूल्य अनिश्चित है - उदाहरण के लिए, हाल ही में एक उपकरण का उपयोग नहीं किया गया है, लेकिन किसी को लगता है कि भविष्य में इसकी आवश्यकता हो सकती है - लाल टैग विधि का उपयोग करें। 

लाल टैग आमतौर पर कार्डबोर्ड टैग या स्टिकर होते हैं जो प्रश्न में आइटम से जुड़े हो सकते हैं। 

उपयोगकर्ता रेड टैग में आइटम के बारे में इस तरह की जानकारी भरते हैं :
  1. स्थान
  2. विवरण
  3. टैग लगाने वाले व्यक्ति का नाम
  4. आवेदन की तारीख

तब आइटम को अन्य संदिग्ध वस्तुओं के साथ "लाल टैग क्षेत्र" में रखा जाता है। 

 यदि किसी निर्दिष्ट समय (शायद एक या दो महीने) के बाद आइटम का उपयोग नहीं किया गया है, तो इसे कार्यक्षेत्र से हटाने का समय है।

 यह उन चीजों पर लटके रहने लायक नहीं है जो कभी इस्तेमाल नहीं की जाती हैं क्योंकि वे सिर्फ जगह लेते हैं।

युक्ति(Note):- अपने फ़ोन या कंप्यूटर पर एक अनुस्मारक सेट करें, या कार्यक्षेत्र में कहीं पोस्ट किया गया है - लाल टैग क्षेत्र के साथ वापस जांचने के लिए ताकि यह भूल न जाए।



दूसरा  चरण:-Set in Order ( सुव्यवस्था )


दूसरा चरण हे Set in Order ( सुव्यवस्था ) , इस चरण में बताया गया हे, की कार्यस्तल में सुव्यवस्ता कैसे बनायीं जाती हे। 

कार्यस्तल में सुव्यवस्ता कैसे बनायीं जाती हे ये समझने के लिए आगे दिए हुए कुछ प्रश्नो के उत्तर ढूंढे। 
  • कौन से लोग (या वर्कस्टेशन) किन वस्तुओं का उपयोग करते हैं?
  • वस्तुओं का उपयोग कब किया जाता है?
  • कौन से आइटम सबसे अधिक बार उपयोग किए जाते हैं?
  • क्या आइटम को समूह द्वारा टाइप किया जाना चाहिए?
  • आइटम रखना कहां तक ​​सबसे तर्कसंगत होगा?
  • क्या कुछ प्लेसमेंट अन्य की तुलना में श्रमिकों के लिए अधिक एर्गोनोमिक होंगे?
  • क्या कुछ प्लेसमेंट अनावश्यक गति से कटेंगे?
  • क्या अधिक भंडारण कंटेनरों को व्यवस्थित रखने के लिए आवश्यक हैं?

इस चरण के दौरान, सभी को यह निर्धारित करना चाहिए कि कौन सी व्यवस्था सबसे तर्कसंगत है। 

इसके लिए कार्यों के माध्यम से सोचने की आवश्यकता होगी, उन कार्यों की आवृत्ति, लोगों को अंतरिक्ष के माध्यम से ले जाना, आदि।

व्यवसाय संगठन के बीच संबंध और बड़े लीन प्रयासों के बारे में सोचना और रोकना चाह सकते हैं। किस व्यवस्था से कचरे की कम से कम मात्रा पैदा होगी?

झुक विनिर्माण में, अपशिष्ट का रूप ले सकते हैं:

दोष 
इंतजार का समय
अतिरिक्त गति
अतिरिक्त भंडार
अधिक उत्पादन
अतिरिक्त प्रसंस्करण
अनावश्यक परिवहन
निष्कलंक प्रतिभा



युक्ति: 5S के उद्देश्यों के लिए, विशेष रूप से विचार करें कि किसी क्षेत्र का लेआउट और संगठन प्रतीक्षा समय, गति और अनावश्यक परिवहन को कैसे बढ़ा / घटा सकते हैं।




चमक
5S शाइन

हर कोई सोचता है कि वे जानते हैं कि हाउसकीपिंग क्या है, लेकिन यह अनदेखी करने के लिए सबसे आसान चीजों में से एक है, खासकर जब काम व्यस्त हो जाता है। 5 एस का शाइन चरण कार्य क्षेत्र को साफ करने पर केंद्रित है, जिसका अर्थ है झाड़ू लगाना, पोंछना, धूल झाड़ना, सतहों को पोंछना, औजार और सामग्री दूर रखना आदि।

बुनियादी सफाई के अलावा, शाइन में उपकरण और मशीनरी पर नियमित रखरखाव करना भी शामिल है। समय से पहले रखरखाव की योजना बनाने का मतलब है कि व्यवसाय समस्याओं को पकड़ सकते हैं और टूटने को रोक सकते हैं। इसका मतलब है कि कम समय बर्बाद और काम के ठहराव से संबंधित मुनाफे का कोई नुकसान नहीं।

कार्यस्थल को चमकाना रोमांचक नहीं लग सकता है, लेकिन यह महत्वपूर्ण है। और इसे सिर्फ चौकीदार के कर्मचारियों तक नहीं छोड़ा जाना चाहिए। 5 एस में, हर कोई अपने कार्यक्षेत्र की सफाई की जिम्मेदारी लेता है, आदर्श रूप से दैनिक आधार पर। ऐसा करने से लोग अंतरिक्ष का स्वामित्व ले लेते हैं, जिसका अर्थ है कि लोग लंबे समय तक अपने काम में और कंपनी में निवेश करेंगे।

टिप: कैसे साफ करने के लिए स्पष्ट लग सकता है, लेकिन सुनिश्चित करें कि लोग जानते हैं कि उनके रिक्त स्थान को ठीक से कैसे चमकाना है। कर्मचारियों को दिखाएं - विशेष रूप से नए कर्मचारी - जो सफाई करने वालों का उपयोग करते हैं, जहां सफाई सामग्री संग्रहीत की जाती है, और उपकरणों को कैसे साफ करना है, खासकर अगर यह उपकरण है जो आसानी से क्षतिग्रस्त हो सकते हैं।

मानकीकरण
मापने के परिणाम
5S के पहले तीन चरण पूरे हो जाने के बाद, चीजें बहुत अच्छी दिखनी चाहिए। सभी अतिरिक्त सामान चला गया है, सब कुछ व्यवस्थित है, रिक्त स्थान साफ ​​हो गए हैं, और उपकरण अच्छे कार्य क्रम में हैं।

समस्या यह है, जब 5S एक कंपनी में नया है, तो इसे साफ करना और व्यवस्थित करना आसान है ... और फिर धीरे-धीरे चीजों को वापस उसी तरह से स्लाइड करें जो आप थे। मानकीकरण 5 एस को विशिष्ट वसंत-सफाई परियोजना से अलग बनाता है। मानकीकृत सब कुछ है कि बस हुआ और आदतों में एक बार के प्रयासों को बदल देता है। मानकीकृत नियमित कार्यों को असाइन करता है, शेड्यूल बनाता है, और निर्देशों को पोस्ट करता है ताकि ये गतिविधियां नियमित हो जाएं। यह 5S के लिए मानक संचालन प्रक्रियाएं बनाता है ताकि क्रमबद्ध तरीके से गिरावट न हो।

कार्यक्षेत्र के आधार पर, दैनिक 5S चेकलिस्ट या चार्ट उपयोगी हो सकता है। एक पोस्ट किया गया शेड्यूल बताता है कि कितनी बार सफाई के कुछ कार्य होने चाहिए और उनके लिए कौन जिम्मेदार है एक और सहायक उपकरण।

प्रारंभ में, लोगों को संभवतः 5S के बारे में अनुस्मारक की आवश्यकता होगी। 5 एस कार्यों के लिए दैनिक रूप से थोड़ी मात्रा निर्धारित करने की आवश्यकता हो सकती है। लेकिन समय के साथ, कार्य नियमित हो जाएंगे और 5S आयोजन और सफाई नियमित काम का हिस्सा बन जाएगा।

युक्ति: संकेत, लेबल, पोस्टर, फ़्लोर मार्किंग टेप और उपकरण आयोजकों जैसे दृश्य संकेत भी 5S में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वे शब्दों के बिना कई मामलों में दिशा-निर्देश प्रदान कर सकते हैं और आइटम रख सकते हैं।

बनाए रखना
5 एस के लिए मानक प्रक्रियाएं लागू होने के बाद, व्यवसायों को उन प्रक्रियाओं को बनाए रखने और उन्हें आवश्यकतानुसार अपडेट करने का काम जारी रखना चाहिए। सस्टेन का तात्पर्य 5 एस को सुचारू रूप से चलाने की प्रक्रिया से है, लेकिन संगठन में सभी को रखने में भी है। प्रबंधकों को भाग लेने की आवश्यकता होती है, जैसा कि विनिर्माण क्षेत्र में, गोदाम में या कार्यालय में कर्मचारी करते हैं। सस्टेन 5S एक दीर्घकालिक कार्यक्रम बनाने के बारे में है, न कि केवल एक घटना या अल्पकालिक परियोजना। आदर्श रूप से, 5S एक संगठन की संस्कृति का एक हिस्सा बन जाता है। और जब 5 एस को समय के साथ बरकरार रखा जाता है, तो यह तब होगा जब व्यवसायों को लगातार सकारात्मक परिणाम दिखाई देने लगेंगे।

टिप # 1: 5 एस प्रथाओं को बनाए रखने में मदद करने के लिए, सुनिश्चित करें कि सभी नए कर्मचारी (या कर्मचारी जो विभागों को स्विच करते हैं) अपने क्षेत्र की 5 एस प्रक्रियाओं के बारे में प्रशिक्षण प्राप्त करते हैं।

टिप # 2: चीजों को दिलचस्प रखें। देखिए 5S के साथ अन्य कंपनियां क्या कर रही हैं। संगठन के लिए नए विचारों से चीजों में सुधार हो सकता है और कर्मचारियों को व्यस्त रख सकते हैं।

सुरक्षा - 6 एस
सुरक्षा
कुछ कंपनियां अपने 5 एस कार्यक्रम में छठे एस को शामिल करना पसंद करती हैं: सुरक्षा। जब सुरक्षा शामिल होती है, तो सिस्टम को अक्सर 6S कहा जाता है। सुरक्षा कदम में कुछ खास तरीकों से चीजों को व्यवस्थित करके कार्य प्रक्रियाओं में जोखिम को खत्म करने के लिए क्या किया जा सकता है, इस पर ध्यान केंद्रित करना शामिल है।

इसमें वर्कस्टेशन स्थापित करना शामिल हो सकता है ताकि वे अधिक एर्गोनोमिक हों, चौराहों को चिह्नित कर सकें- जैसे कि स्थान जहां फोर्कलिफ्ट्स और पैदल यात्री क्रॉस रास्तों को चिह्नित करते हैं, और सफाई रसायनों के लिए भंडारण कैबिनेट को लेबल करते हैं ताकि लोग संभावित खतरों से अवगत हों। यदि कार्यस्थल या लोगों द्वारा किए गए कार्यों का लेआउट खतरनाक है, तो उन खतरों को यथासंभव कम किया जाना चाहिए। यही छठा एस केंद्रित है।

कुछ लोग सुरक्षा को अन्य पांच एस के उचित प्रदर्शन का परिणाम मानते हैं, और परिणामस्वरूप छठे एस आवश्यक नहीं है। उन्हें लगता है कि यदि कार्यक्षेत्र ठीक से व्यवस्थित और साफ है और सहायक दृश्य सुरक्षा संकेतों का उपयोग करता है, तो एक अलग सुरक्षा कदम अनावश्यक है।

न तो सुरक्षा के लिए दृष्टिकोण सही है या गलत है। लेकिन हालांकि एक व्यवसाय सुरक्षा के लिए दृष्टिकोण करना चाहता है, यह पता होना चाहिए कि सुरक्षा पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है।

युक्ति: यदि दुर्घटनाएँ और दुर्घटनाएँ होती हैं, तो इस पर विचार करें कि क्या 5S में सुधार से इसे रोका जा सकता है। कम अव्यवस्था, क्लीनर चलने वाली सतहों, या बेहतर संकेतों और लेबल से फर्क पड़ सकता है?

5S से शुरू हो रहा है
5 एस फ्लोर साइन

हालांकि 5S एक काफी सरल अवधारणा है, एक नया 5S कार्यक्रम शुरू करना कठिन लग सकता है। यह गेराज या घर में तहखाने में एक बड़ी सफाई परियोजना शुरू करने जैसा है; बहुत से सामान हैं जिनसे निपटने के लिए, और शुरू करना शायद मज़ेदार नहीं है।

व्यावहारिक चरणों के साथ शुरू करें जैसे कि यह निर्णय लेना कि कौन से विभाग और व्यक्ति शामिल होंगे, क्या प्रशिक्षण की आवश्यकता है, और प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए कौन से उपकरण का उपयोग करना है। इन ठोस चीजों का निर्धारण 5 एस कार्यान्वयन की प्रक्रिया शुरू करने में मदद करेगा।

5S में किसे भाग लेना चाहिए?
यहाँ इस सवाल का संक्षिप्त जवाब है: हर कोई। यदि कोई विभाग 5S शुरू कर रहा है, तो प्रबंधकों और अन्य सभी कर्मचारियों को शामिल किया जाना चाहिए। अगर किसी को छोड़ दिया जाता है, तो यह भ्रम पैदा कर सकता है या गड़बड़ कर सकता है कि लोग इसका स्वामित्व नहीं लेना चाहते हैं।

यह संभव है कि कुछ लोग दूसरों की तुलना में 5 एस में बड़ी भूमिका निभाएंगे, जो ठीक है। 5 एस समन्वयक हो सकते हैं जो 5 एस लेबलिंग को स्थापित करने और बनाए रखने, असाइन किए गए कार्यों पर नज़र रखने, या 5 एस प्रणाली में नए विभाग के सदस्यों को पेश करने के प्रभारी हैं। ये लोग स्पष्ट रूप से दूसरों की तुलना में 5S के बारे में सोचने में बहुत समय व्यतीत करेंगे। हालांकि, सभी को नियमित रूप से 5S के बारे में सोचना चाहिए। 5S शुरू में एक घटना के रूप में हो सकता है, लेकिन आदर्श रूप से यह हर किसी के लिए दैनिक कार्य का हिस्सा बन जाता है।

यह भी याद रखना महत्वपूर्ण है कि कंपनी के नेताओं को 5 एस में भाग लेना चाहिए, खासकर अगर 5 एस कंपनी-व्यापक प्रयास है। जब लोग अपने वरिष्ठों को इसमें भाग लेते हुए 5S को गंभीरता से लेते हुए देखते हैं, तो उन्हें इसे गंभीरता से लेने की भी संभावना होगी।

नि: शुल्क 5 एस ई-बुक

5S प्रशिक्षण
जो कोई भी 5S गतिविधियों में भाग लेगा, उसे प्रशिक्षण प्राप्त करना होगा। यह एक कक्षा में किया जा सकता है, एक प्रशिक्षण डीवीडी के साथ, और / या हाथों पर गतिविधियों के माध्यम से। वर्कस्टेशन पर 5S कैसे हो सकता है इसका प्रदर्शन भी उपयोगी हो सकता है।

कर्मचारियों को यह समझने के लिए कि कंपनी 5S का उपयोग क्यों शुरू करने जा रही है और यह महत्वपूर्ण क्यों है, उन्हें 5S, इसके भागों और इसके लाभों का संक्षिप्त इतिहास दिया जाना चाहिए।

यह बहुत संभव है कि जिस तरह से 5 एस को एक संगठन में किया जाता है या यहां तक ​​कि एक विभाग दूसरों से अलग होगा, इसलिए पहली बार 5 एस प्रदर्शन करने वाले समूहों को अपने रिक्त स्थान में 5 एस के चरणों को निष्पादित करने के लिए सबसे अच्छा तरीका काम करना पड़ सकता है।

किसी भी मामले में, हर किसी को प्रशिक्षण प्राप्त करना चाहिए जब 5 एस नया होता है, और फिर बाद में आने वाले किसी भी नए कर्मचारियों को 5 एस के बारे में भी प्रशिक्षण प्राप्त करना चाहिए।

दृश्य संचार
5S और दृश्य संचार
5S का एक महत्वपूर्ण हिस्सा यह है कि यह रिक्त स्थान को साफ करता है और इसलिए नेविगेट करना आसान है। इसका मतलब है कि लोग अपना काम आसानी से करवा सकते हैं। दृश्य संचार उपकरण जैसे लेबल, फ़्लोर मार्किंग, कैबिनेट और शेल्फ मार्किंग, और शैडो बोर्ड रिक्त स्थान को सरल बना सकते हैं। साथ ही, ये उपकरण कार्यक्षेत्र को व्यवस्थित रखने में मदद कर सकते हैं। इस तरह से दृश्य प्रबंधन का उपयोग करने वाले कार्यस्थल को अक्सर दृश्य कार्यस्थल के रूप में संदर्भित किया जाता है।

5 एस में उपयोग किए जाने वाले कुछ सामान्य दृश्य उपकरण हैं:

फ्लोर मार्किंग टेप
इन टेपों का उपयोग कार्य कोशिकाओं को रेखांकित करने, उन स्थानों को चिह्नित करने के लिए किया जा सकता है जहां उपकरण या सामग्री रखी गई है, या खतरों को उजागर करते हैं। वे विभिन्न प्रकार के रंग और पैटर्न में आते हैं, और अलमारियों, कार्यक्षेत्रों, अलमारियाँ और अन्य सतहों पर भी उपयोग किए जा सकते हैं।
लेबल और संकेत
ये दृश्य जानकारी को संप्रेषित करने के लिए पाठ, रंगों और प्रतीकों का उपयोग करते हैं। वे दराज की सामग्री को इंगित कर सकते हैं, खतरों को बुला सकते हैं, या लोगों को बता सकते हैं कि भागों को कहाँ स्टोर करना है। कई शैलियों और आकार मौजूद हैं, और कुछ व्यवसाय भी इन-हाउस को एक लेबल और साइन प्रिंटर के साथ बनाना चुनते हैं।
शैडो बोर्ड और टूलबॉक्स फोम
ये विज़ुअल बहुत सारे टूल के साथ कार्यक्षेत्रों में सहायक होते हैं। शैडो बोर्ड उन उपकरणों के कटआउट का उपयोग करते हैं जो उस स्थान के पीछे रखे जाते हैं जहां एक उपकरण एक पेगबोर्ड पर लटका होता है। टूलबॉक्स फोम समान रूप से काम करता है, सिवाय इसके कि यह टूलबॉक्स दराज में फिट बैठता है। उपकरण का आकार फोम की एक शीर्ष परत से बाहर काटा जाता है, इसलिए फोम की एक निचली निचली परत से पता चलता है। ये दोनों विधियाँ गुम उपकरणों को उजागर करती हैं और लोगों को यह बताती हैं कि उपकरण का उपयोग करने के बाद उन्हें कहाँ रखा जाना चाहिए।
व्यवसाय इनमें से कुछ या सभी दृश्य उपकरणों का उपयोग करना चुन सकते हैं। ये सभी 5 एस के बारे में अक्सर उद्धृत उद्धरण को प्राप्त करने में मदद करते हैं: "सब कुछ के लिए एक जगह, और इसके स्थान पर सब कुछ।" ये उपकरण स्पष्ट करते हैं कि चीजें कहां हैं, इसलिए अव्यवस्था इतनी आसानी से समस्या नहीं बनती है।

युक्ति: यदि आप रंग-कोडित फर्श चिह्नों, टेपों या अन्य दृश्य संकेतों का उपयोग करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि हर कोई उन्हें समझता है। यदि आवश्यक हो तो एक रंग चार्ट पोस्ट करें।

 
5S आउटसाइड मैन्युफैक्चरिंग - हेल्थकेयर, ऑफिस या सरकार में
5 एस की उत्पत्ति टोयोटा में विनिर्माण उद्योग में हुई और यह ऑटोमोबाइल उद्योग के लिए ही नहीं बल्कि कई उद्योगों में निर्माताओं के लिए उपयोगी साबित हुआ है। हाल के दशकों में, 5S स्वास्थ्य सेवा जैसे अन्य उद्योगों के निर्माण से परे चला गया है। कई कार्यालय 5 एस को भी रोजगार देते हैं, जैसा कि कुछ स्कूल और अन्य सरकारी संगठन करते हैं।

5S के मूल चरणों को किसी भी कार्यस्थल पर लागू किया जा सकता है। एक कार्यालय 5 एस का उपयोग अस्पतालों और चिकित्सा क्लीनिकों को व्यवस्थित रखने के लिए कर सकता है। 5 एस यहां तक ​​कि एक सांप्रदायिक रसोई में भी इस्तेमाल किया जा सकता है ताकि फ्रिज को समय-समय पर समाप्त होने वाले भोजन से भरा जा सके। यह वास्तव में सिर्फ यह निर्धारित करने की बात है कि कार्यस्थल और कार्य प्रक्रियाओं में सुधार कार्यस्थल संगठन से सबसे अधिक लाभ होगा।

5S उदाहरण
कार्रवाई में 5S देखने के लिए नीचे दिए गए उदाहरण को देखें। 5S से पहले, रिक्त स्थान अव्यवस्थित और भ्रमित हैं। 5 एस के बाद, सब कुछ एक नियत स्थान होता है, जिसे अक्सर फर्श अंकन टेप, लेबल और अन्य दृश्य संकेतों के साथ चिह्नित किया जाता है।

5S से पहले और बाद में

जब 5S का उपयोग कार्यस्थल में किया जाता है, तो महत्वपूर्ण मुद्दों में बढ़ने से पहले असामान्यताएं और संभावित समस्याओं का पता लगाना आसान होता है।

5S बनाम दीर्घकालिक बचत की लागत
5S का उपयोग करने पर विचार करने वाले व्यापारिक नेता आश्चर्यचकित हो सकते हैं कि क्या 5S लागू करना महंगा है। आम तौर पर, यह नहीं है। फ्लोर मार्किंग टेप और लेबल जैसे उपकरणों में अप-फ्रंट निवेश हो सकता है, और कुछ समय प्रशिक्षण और 5 एस गतिविधियों पर खर्च करने की आवश्यकता होती है, जो कर्मचारियों का समय लेती है। लंबे समय में, हालांकि, 5S प्रक्रियाओं को अधिक सुचारू रूप से चलाता है और दुर्घटनाओं को रोकता है, और वे चीजें आमतौर पर व्यवसायों के पैसे बचाती हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post